ICC ने लिया बड़ा फैसला, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए 15 साल की उम्र अनिवार्य


नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उम्र सीमा (Age restrict) 15 साल अनिवार्य कर दी गई है। ये जानकारी आईसीसी ने दी है। ये फैसला आईसीसी बोर्ड (ICC Board) ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है।

इस फैसले के पीछे की खास वजह ये है कि कम उम्र के खिलाड़ी मानसिक तनाव और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेलने में सक्षम नहीं होते। उनके विकास को लेकर आईसीसी बोर्ड ने ये फैसला लिया है।

ICC

ये नियम सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा, जिसमें जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है। आईसीसी ने इस बारे में बयान दिया है। जिसमें कहा, ”अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है। इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा।”

hasan raza

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सबसे कम उम्र में खेलने वाले खिलाड़ी हसन रजा है। उन्होंने 14 साल की उम्र में अपना पहला मैच खेला था। वो अब तक के सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी है। इसके अलावा भारत में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर है। उन्होंने 16 साल की उम्र में अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला था।



Supply hyperlink

Recommended For You

About the Author: newsindianow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *