भारत में सिर्फ इतने रुपए में मिलेगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन!


नई दिल्ली। दुनिया में कोरोना की हालत भयावह होती जा रही है। इसके वैक्सीन को खोज को लेकर दुनिया के कई देश लगे हुए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा उम्मीदें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन से है जिसका ह्यूमन ट्रायल अंतिम चरण में है। इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के दामों का खुलासा हुआ है।

corona vaccine

आपको बता दें कि अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक भारत में गरीबों और मध्यम वर्गीय परिवार को यह वैक्सीन महज 225 रुपये में मिल सकती है। दुनिया में कोरोना की वैक्सीन विकसित करने में जो कंपनियां और देश सबसे आगे हैं उनमें अमेरिका की मॉडर्ना, रूस और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रमुख हैं। वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन में पार्टनर है।

Moderna America

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करेगी। इस कंपनी के सीईओ अदर पूनावाला ने बीते दिनों कहा था कि भारत में यह वैक्सीन कोवीशील्ड के नाम से बेची जाएगी और इसकी कीमत एक हजार रुपये तक हो सकती है।

corona

हालांकि, इकोनॉमिक टाइम्स के दावे के मुताबिक सीरम कंपनी कोरोना वैक्सीन को भारत में सिर्फ 225 रुपये की दर से बेच सकती है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद निम्न और मध्यम-आय वाले देशों में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी -19 वैक्सीन को केवल three डॉलर यानी लगभग 225 रुपये की कीमत लोगों को दिया जा सकता है।

The publish भारत में सिर्फ इतने रुपए में मिलेगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन! appeared first on Information Room Submit.



Supply hyperlink

Recommended For You

About the Author: newsindianow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *