जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव का सज गया दंगल, 21 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में


जयपुर. राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि तक जिला परिषद सदस्यों के लिए 2556 उम्मीदवारों (Candidates) ने 2767 और पंचायत समिति सदस्यों के लिए 19213 उम्मीदवारों ने 20838 नामांकन पत्र दाखिल किए. 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्य, 4371 पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव चार चरणों में होना है.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि प्रदेश के 21 जिलों की 222 पंचायत समितियों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव के लिए four नवंबर को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी. 9 नवंबर को नामांकन के अंतिम दिन सर्वाधिक नामांकन दाखिल किए गए. 11 नवंबर दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस ले सकते हैंनाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 10 नवंबर प्रातः 11 बजे से होगी, जबकि 11 नवंबर दोपहर Three बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. नाम वापसी के साथ ही चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा.

आयुक्त ने बताया कि प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा. मतगणना eight दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी. इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख 11 दिसंबर को चुनाव होगा. सायं 5 बजे या मतदान की समाप्ति के साथ ही मतगणना प्रारंभ हो जाएगी.

इन 21 जिलों में होंगे चुनावचुनाव आयुक्त ने बताया कि प्रदेश के अजमेर, चूरू, नागौर, बांसवाडा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, जैसलमेर, राजसमंद, बीकानेर, जालौर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और उदयपुर जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव चरणों में करवाए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि इन जिलों में 21 जिलों में 2 करोड़ 41 लाख, 87 हजार, 9 सौ 46 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इन 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्य, 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव संपन्न होंगे.





Supply hyperlink

Recommended For You

About the Author: newsindianow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *