कोरोना के बाद चीन में आया ‘हंता’ वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत


चीन। चीन जहां कोरोनावायरस से उबर नहीं पाया वहीं एक और वायरस ने शहर को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस का नाम है हंतावायरस। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन में एक नया वायरस फैला है, जिससे एक इंसान की मौत भी हो गई है। यह तस्वीर यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कण्ट्रोल द्वारा जारी की गई है।

Coronavirus China

ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि हन्ता वायरस से प्रभावित शख्स बस से शेडोंग लौट रहा था, उस समय शख्स का कोरोना टेस्ट हुआ जिसमें उसके इस वायरस से ग्रस्त होने का पता चला। तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है।

हंतावायरस क्‍या है

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोनावायरस की तरह से हंतावायरस उतना घातक नहीं है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, ‘चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंतावायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। यहां तक कि अगर कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति भी है और वह हंतावायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है।’

hanta virus

क्‍या है लक्षण 

इस वायरस के शुरूआती लक्षण में इंसान को ठण्ड लगती है और बुखार आता है। इसके बाद शरीर में दर्द होने लगता है। कुछ दिन बाद सूखी खांसी आती है। सर दर्द और उल्टियां होती है। साथ ही सांस लेने में दिक्कत भी आती है।

The post कोरोना के बाद चीन में आया ‘हंता’ वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत appeared first on News Room Post.





Source link

Recommended For You

About the Author: newsindianow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *