अमेरिका के सामने गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तान, कहा-भारत से कम करा दो तनाव


नई दिल्ली। 1947 में आजादी के बाद से ही पाकिस्तान और भारत के बीच लगातार संबंधों में कड़वाहट जारी है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान कश्मीर मसले को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगातार उठाता रहा है लेकिन उसे हर बार इस मामले पर मुंह की खानी पड़ रही है। दुनिया का कोई देश इस मामले में पाकिस्तान का साथ देने को तैयार नहीं है। इसका एक और सिर्फ एक कारण है कि इस मामले में भारत किसी भी तीसरे मुल्क की मध्यस्थता नहीं चाहता है। भारत अंतरराष्ट्रीय मंच से भी खुलकर इस बात पर कह चुका है कि यह मामला भारत का अपना है और इसमें किसी भी पक्ष की दखलंदाजी उसे बर्दाश्त नहीं है। वहीं पाकिस्तान इसी कश्मीर मामले को लेकर अपने सबसे करीबी माने जाने वाले सऊदी अरब के साथ भी अपने संबंध बिगाड़ चुका है। पाकिस्तान को अब लगने लगा है कि दुनिया के इस्लामिक देश भी इस मुद्दे पर उसका साथ देने को तैयार नहीं हैं ऐसे में वह बेचैन हो उठा है।

Imran Khan

पाकिस्तान ने अब सऊदी अरब के बाद कश्मीर का राग अमेरिका के सामने भी गाना शुरू कर दिया है। इस मसले पर पाकिस्तान ने सऊदी अरब से भी अपना रिश्ता खराब कर लिया है। पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद ने अमेरिका के अधिकारियों से कश्मीर मसले पर बातचीत की और समाधान मांगा। सोहेल ने अमेरिका के अवर सचिव डेविड हेले से वर्चुअल बातचीत की और भारत के साथ तनाव कम कराने की अपील की।

Imran Khan

जबकि इस मुद्दे पर भारत शुरू से ही साफ नजरिया रखता है और वह पहले ही दो टूक कह चुका है कि किसी भी द्विपक्षीय मुद्दे पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की आवश्यकता नहीं है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अमेरिकी दौरे के समय कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्तता की अपील अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की थी। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि यदि दोनों देश चाहें तो वह मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, भारत ने इसे पूरी तरह खारिज कर दिया था। भारत ने तब भी कहा था पाकिस्तान से बातचीत तब तक नहीं की जाएगी जब तक वह आतंकवाद को अपना समर्थन और संरक्षण बंद नहीं करता है।

donald trump imran khan

अब पाकिस्तान के अखबार डॉन की एक खबर के मुताबिक सोहेल महमूद ने अमेरिका से कहा कि तनाव बढ़ने से रोकने और जम्मू-कश्मीर विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए कदम उठाना अनिवार्य है। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि कश्मीर में भारत की सैन्य घेरेबंदी और पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक तेवर शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है। हालांकि पाकिस्तान जब तब सीजफायर का उल्लंघन करता रहता है।

The put up अमेरिका के सामने गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तान, कहा-भारत से कम करा दो तनाव appeared first on Information Room Submit.



Supply hyperlink

Recommended For You

About the Author: newsindianow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *